पैसा नहीं टिकता, रिश्तों में दरार? ये वास्तु टिप्स भर देंगे आपके घर में खुशियों का खजाना!

वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो घर और वास्तुकला के डिजाइन पर आधारित है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का सही डिज़ाइन और रखरखाव परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य, धन और खुशी को प्रभावित कर सकता है।

अगर आपके घर में पैसा नहीं टिक रहा है या रिश्तों में दरार आ रही है, तो हो सकता है कि आपके घर का वास्तु गलत हो। कुछ वास्तु टिप्स हैं जो आपके घर में खुशियों का खजाना भर सकती हैं।

घर के मुख्य द्वार का वास्तु

मुख्य द्वार घर में प्रवेश करने वाली पहली चीज़ है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मुख्य द्वार वास्तु के अनुसार हो। मुख्य द्वार हमेशा खुला होना चाहिए, और यह किसी भी प्रकार की बाधाओं से मुक्त होना चाहिए। मुख्य द्वार का रंग हल्का होना चाहिए, और यह हमेशा साफ और व्यवस्थित होना चाहिए।

लक्ष्मी गणेश

लक्ष्मी गणेश की मूर्ति घर में धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए बहुत प्रभावी होती है। लक्ष्मी गणेश की मूर्ति को घर के मुख्य द्वार के सामने, या पूजा के स्थान पर रखा जा सकता है।

धन का स्थान

धन को हमेशा घर के दक्षिण-पश्चिम भाग में रखा जाना चाहिए। धन को रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान का चयन करना चाहिए। धन को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए।

जल का स्थान

जल को हमेशा घर के पूर्व या उत्तर-पूर्व भाग में रखा जाना चाहिए। जल को रखने के लिए एक स्वच्छ और सुंदर स्थान का चयन करना चाहिए। जल को हमेशा साफ और ताज़ा रखना चाहिए।

पौधे

घर में हरे-भरे पौधे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। पौधे हमेशा घर के दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पूर्व भाग में लगाए जाने चाहिए।

प्रकाश

घर में पर्याप्त प्रकाश होना बहुत महत्वपूर्ण है। घर में पर्याप्त प्रकाश होने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। घर में कृत्रिम प्रकाश का उपयोग करते समय, हमेशा पीले या नारंगी रंग के बल्बों का उपयोग करना चाहिए।

रंग

घर के रंगों का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। घर के रंगों को हमेशा हल्का और उजला रखना चाहिए। घर के रंगों को चुनते समय, हमेशा वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए।

इन वास्तु टिप्स का पालन करके, आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। सकारात्मक ऊर्जा से आपके जीवन में खुशी, समृद्धि और सफलता आएगी।

वास्तु दोष दूर करने के लिए अन्य उपाय

वास्तु दोष दूर करने के लिए आप कुछ अन्य उपाय भी कर सकते हैं।

  • घर में नियमित रूप से पूजा-पाठ करें।
  • घर में हवन करें।
  • घर में गाय का गोबर रखें।

इन वास्तु टिप्स और उपायों का पालन करके आप अपने घर में खुशियों का खजाना भर सकते हैं।

Leave a Comment