वास्तु टिप्स घर में लक्ष्मी पाने के कुछ सरल उपाय: घर में ही बरसेगा धन का झरना! लक्ष्मी खुद आएंगीं आपके घर, बस करें ये 5 आसान उपाय!

धन की देवी मां लक्ष्मी सभी मनुष्यों को सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं। वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई सरल उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से घर में धन, समृद्धि और खुशहाली आती है।

धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र में कई सरल उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से घर में धन-धान्य की बरकत होती है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है। vastu tips ghar mein

वास्तु टिप्स घर में लक्ष्मी पाने के कुछ सरल उपाय

वास्तु टिप्स फॉर मनी: घर के मुख्य द्वार पर

धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर का मुख्य द्वार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा और खुला होना चाहिए। मुख्य द्वार पर कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। मुख्य द्वार पर हमेशा एक शंख रखना चाहिए। मुख्य द्वार पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए।

मुख्य द्वार पर साफ-सुथरा रखना चाहिए

मुख्य द्वार पर कभी भी गंदगी नहीं जमा होनी चाहिए। मुख्य द्वार पर हमेशा झाड़ू लगाकर साफ रखना चाहिए। मुख्य द्वार पर कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। जूते-चप्पल मुख्य द्वार के बाहर ही रखना चाहिए।

मुख्य द्वार पर शंख रखना चाहिए

शंख को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। मुख्य द्वार पर शंख रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की बरकत होती है।

मुख्य द्वार पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए

लक्ष्मी-गणेश को धन-धान्य और सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मुख्य द्वार पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति लगाने से मां लक्ष्मी और भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य की बरकत होती है।

वास्तु टिप्स फॉर मनी: घर के मंदिर में

मंदिर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। मंदिर को नियमित रूप से धोया जाना चाहिए और गंदगी या धूल-मिट्टी को हटा दिया जाना चाहिए। मंदिर के आसपास भी साफ-सुथरा रखना चाहिए। मंदिर में लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। लक्ष्मी-गणेश को धन और समृद्धि की देवी और देवता माना जाता है। उनकी तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से घर में धन-धान्य की बरकत होती है। मंदिर में हमेशा दीपक जलाना चाहिए। दीपक जलने से मंदिर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मंदिर में नियमित रूप से पूजा-अर्चना करनी चाहिए। पूजा-अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की बरकत होती है।

वास्तु टिप्स फॉर मनी: घर के प्रवेश द्वार पर

घर के प्रवेश द्वार को घर का चेहरा कहा जाता है। यह घर के अंदर प्रवेश करने वाले लोगों का पहला इंप्रेशन बनाता है। इसलिए, घर के प्रवेश द्वार को हमेशा साफ-सुथरा और आकर्षक रखना चाहिए।

  • घर के प्रवेश द्वार पर एक कलश रखें। कलश में पानी भरकर उसमें कुछ चावल, हल्दी और पुष्प डालें। कलश को घर के प्रवेश द्वार पर पूर्व दिशा में रखें।
  • घर के प्रवेश द्वार पर एक शंख रखें। शंख का संबंध मां लक्ष्मी से होता है। इसलिए, घर के प्रवेश द्वार पर शंख रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
  • घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति लगाएं। लक्ष्मी-गणेश धन और समृद्धि के देवता हैं। इसलिए, इनकी तस्वीर या मूर्ति घर के प्रवेश द्वार पर रखने से घर में धन-धान्य की बरकत होती है।

इन उपायों को करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

वास्तु टिप्स फॉर मनी: घर की रसोई में

रसोई घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ भोजन बनाया जाता है, जो जीवन का आधार है। इसलिए, रसोई को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। रसोई में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए, रसोई में कुछ वास्तु उपाय करने से घर में धन-धान्य की बरकत होती है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है।

  • रसोई में धन-धान्य की बरकत के लिए कुछ वास्तु उपाय
  • रसोई का दरवाजा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए।
  • रसोई का दरवाजा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए
  • रसोई में हमेशा ताजा भोजन पकाना चाहिए।
  • रसोई में कभी भी खाना पकाते समय जूते नहीं पहनने चाहिए।
  • रसोई में कभी भी गंदगी नहीं जमा होनी चाहिए।
  • रसोई में हमेशा एक शंख रखना चाहिए।
  • रसोई में लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करनी चाहिए।

वास्तु टिप्स फॉर मनी: घर के धन स्थान पर

घर के धन स्थान को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। धन स्थान में हमेशा धन रखने वाली बर्तन रखना चाहिए। धन स्थान में कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। धन स्थान में कभी भी ऋण संबंधी दस्तावेज नहीं रखना चाहिए।

धन स्थान का वास्तु

धन स्थान को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में बनाना चाहिए। धन स्थान को हमेशा साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित रखना चाहिए। धन स्थान में कभी भी गंदगी या अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए। धन स्थान में हमेशा धन रखने वाली बर्तन रखनी चाहिए। धन रखने वाली बर्तन हमेशा साफ-सुथरी और चमकदार होनी चाहिए। धन रखने वाली बर्तन में कभी भी ऋण संबंधी दस्तावेज नहीं रखनी चाहिए।

धन स्थान में रखें ये चीजें

धन स्थान में हमेशा निम्नलिखित चीजें रखनी चाहिए:

  • लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति
  • धन रखने वाली बर्तन
  • ताजे फूल
  • सुगंध
  • धन संबंधी यंत्र

धन स्थान में न रखें ये चीजें

धन स्थान में निम्नलिखित चीजें कभी भी नहीं रखनी चाहिए:

  • जूते-चप्पल
  • ऋण संबंधी दस्तावेज
  • खराब या टूटी हुई चीजें
  • गंदे या अव्यवस्थित सामान

धन स्थान में करें ये उपाय

धन स्थान में निम्नलिखित उपाय करने से घर में धन-धान्य की बरकत होती है:

  • शुक्रवार के दिन धन स्थान में लाल रंग के फूल रखें।
  • शुक्रवार के दिन धन स्थान में लाल रंग के वस्त्र रखें।
  • शुक्रवार के दिन धन स्थान में लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना करें।

इन उपायों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की बरकत होती है।

वास्तु टिप्स फॉर मनी: घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दक्षिण-पूर्व दिशा को “धन का कोना” कहा जाता है। इस दिशा में मां लक्ष्मी का वास होता है। इस दिशा को हमेशा साफ-सुथरा और हवादार रखना चाहिए। इस दिशा में कभी भी गंदगी नहीं जमा होनी चाहिए। इस दिशा में कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। इस दिशा में हमेशा ताजे फूल रखना चाहिए।

इस दिशा में धन रखने वाली बर्तन रखना चाहिए। इस दिशा में कभी भी ऋण संबंधी दस्तावेज नहीं रखना चाहिए। इस दिशा में लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर या मूर्ति भी रखी जा सकती है।

वास्तु टिप्स फॉर मनी:इन उपायों को करने से घर में धन-धान्य की बरकत होती है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है।

1 thought on “वास्तु टिप्स घर में लक्ष्मी पाने के कुछ सरल उपाय: घर में ही बरसेगा धन का झरना! लक्ष्मी खुद आएंगीं आपके घर, बस करें ये 5 आसान उपाय!”

Leave a Comment