वास्तु टिप्स: गलत जगह पेड़ लगाए तो बर्बाद हो जाएगा घर! जानिए शुभ दिशाएं, फिर देखें धन-दौलत का खजाना!

वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों को बहुत महत्व दिया गया है। पेड़-पौधे न केवल घर की सुंदरता बढ़ाते हैं, बल्कि वातावरण को शुद्ध भी करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पेड़-पौधों को सही दिशा में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसके विपरीत, गलत दिशा में लगाए गए पेड़-पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं और समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधों को लगाने की सही दिशा

उत्तर दिशा: उत्तर दिशा को ईशान कोण कहा जाता है। यह दिशा ज्ञान, बुद्धि और सफलता का प्रतिनिधित्व करती है। उत्तर दिशा में पेड़-पौधे लगाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। इस दिशा में तुलसी, पीपल, गूलर, आम, नीम, बरगद, जामुन, अनार, अशोक आदि पेड़-पौधे लगा सकते हैं।

पूर्व दिशा: पूर्व दिशा को पूरब कोण कहा जाता है। यह दिशा सूर्योदय का प्रतिनिधित्व करती है। पूर्व दिशा में पेड़-पौधे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इस दिशा में तुलसी, पीपल, गूलर, आम, नीम, बरगद, जामुन, अनार, अशोक आदि पेड़-पौधे लगा सकते हैं।

दक्षिण दिशा: दक्षिण दिशा को आग्नेय कोण कहा जाता है। यह दिशा अग्नि का प्रतिनिधित्व करती है। दक्षिण दिशा में ऊंचे पेड़-पौधे लगाने से घर में धन और समृद्धि का आगमन होता है। इस दिशा में पीपल, नीम, बरगद, जामुन, अनार, अशोक आदि पेड़-पौधे लगा सकते हैं।

पश्चिम दिशा: पश्चिम दिशा को नैऋत्य कोण कहा जाता है। यह दिशा वायु का प्रतिनिधित्व करती है। पश्चिम दिशा में पेड़-पौधे लगाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। इस दिशा में तुलसी, पीपल, गूलर, आम, नीम, बरगद, जामुन, अनार, अशोक आदि पेड़-पौधे लगा सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के लिए पेड़-पौधों का महत्व

सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह: पेड़-पौधे सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करते हैं। इससे घर में रहने वालों के लिए शांति, सुख और समृद्धि का माहौल बनता है।

वायु को शुद्ध करना: पेड़-पौधे वायु को शुद्ध करने में मदद करते हैं। इससे सांस लेने में आसानी होती है और घर में रहने वालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

ऑक्सीजन प्रदान करना: पेड़-पौधे ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जो जीवन के लिए आवश्यक है। इससे घर में रहने वालों की ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और वे अधिक सक्रिय महसूस करते हैं।

घर की सुंदरता बढ़ाना: पेड़-पौधे घर की सुंदरता बढ़ाते हैं और इसे एक जीवंत रूप देते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के लिए कौन से पेड़-पौधे सबसे अच्छे हैं?

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – तुलसी

तुलसी को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से धन, समृद्धि और आरोग्य की प्राप्ति होती है।तुलसी का पौधा रोगों से बचाने वाला, तनाव कम करने वाला और मच्छरों को दूर भगाने वाला माना जाता है। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी जाना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – मनी प्लांट

मनी प्लांट को धन का पौधा माना जाता है। माना जाता है कि मनी प्लांट के पौधे को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से धन और भाग्य में वृद्धि होती है।मनी प्लांट को हवा को शुद्ध करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी जाना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला पौधा माना जाता है। माना जाता है कि स्पाइडर प्लांट के पौधे को घर की किसी भी दिशा में लगा सकते हैं।स्पाइडर प्लांट को हवा को शुद्ध करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी जाना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – ऑर्किड

ऑर्किड को सुंदरता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। माना जाता है कि ऑर्किड के पौधे को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाने से सुख-शांति और समृद्धि में वृद्धि होती है।ऑर्किड को हवा को शुद्ध करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी जाना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – फर्न

फर्न को शुद्ध वायु प्रदान करने वाला पौधा माना जाता है। माना जाता है कि फर्न के पौधे को घर की किसी भी दिशा में लगा सकते हैं। फर्न को हवा को शुद्ध करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी जाना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – पीपल का पेड़

पीपल के पेड़ को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर ध्यान करने से मन शांत होता है और आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे – बरगद का पेड़

बरगद के पेड़ को भी हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि बरगद के पेड़ के नीचे बैठकर ध्यान करने से मन शांत होता है और आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति होती है।

ये हैं वास्तु टिप्स इन हिंदी मैं उम्मीद करता हु आपको यह पसंद आया होगा। आप दिए है सभी सुझाओ(वास्तु टिप्स हिंदी में) का उपयोग करके अपनी जिंदगी को और खुशहाल बना सकते।

1 thought on “वास्तु टिप्स: गलत जगह पेड़ लगाए तो बर्बाद हो जाएगा घर! जानिए शुभ दिशाएं, फिर देखें धन-दौलत का खजाना!”

Leave a Comment