Seekho Kamao Yojana 2023: बैठो मत, कमाओ! सीखो कमाओ योजना: आपके हाथों में 10,000 रुपये और नौकरी का सुनहरा मौका!

Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं के कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना”। इस योजना के तहत, प्रदेश के युवाओं को औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को उद्योगों में आवश्यक कौशल प्रदान करना है ताकि वे अच्छे रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें। इस योजना के तहत, युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, आईटी, कंप्यूटर, और बिजनेस आदि शामिल हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है |seekho kamao yojana kya hai

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए “mukhyamantri seekho kamao yojana” शुरू की है। इस योजना के तहत, युवाओं को औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में “ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग” (OJT) की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान किया जाएगा, जिससे वे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे।

cm seekho kamao yojana को “लर्न एंड अर्न” कार्यक्रम के रूप में भी जाना जाता है। इस कार्यक्रम के तहत, युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान प्रति माह 8,000 से 10,000 रुपये की स्टाइपेंड प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, युवाओं को प्रतिष्ठान में नौकरी दिए जाने की संभावना अधिक होगी।

Seekho Kamao Yojana का उद्देश्य

mp seekho kamao yojana का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से, युवाओं को औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे वे आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। इस प्रशिक्षण के बाद, युवाओं को प्रतिष्ठान में नौकरी दिए जाने की संभावना अधिक होगी।

इस योजना के माध्यम से, सरकार प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। यह योजना प्रदेश के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की विशेषताएं

  • Seekho Kamao Yojana युवाओं को औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में “ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग” (OJT) की सुविधा प्रदान करती है।
  • इस प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान किया जाता है, जिससे वे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।
  • प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को प्रति माह 8,000 से 10,000 रुपये की स्टाइपेंड प्रदान की जाती है।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, युवाओं को प्रतिष्ठान में नौकरी दिए जाने की संभावना अधिक होती है

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लाभ

प्रशिक्षण

Seekho Kamao Yojana के तहत, युवाओं को औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में “ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग” (OJT) की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान किया जाएगा, जो उन्हें रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने में मदद करेगा।

स्टाइपेंड

प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को प्रति माह 8,000 से 10,000 रुपये की स्टाइपेंड प्रदान की जाएगी। यह स्टाइपेंड युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान अपने खर्चों को पूरा करने में मदद करेगी।

रोजगार

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, युवाओं को प्रतिष्ठान में नौकरी दिए जाने की संभावना अधिक होगी। इस योजना के माध्यम से, युवाओं को रोजगार के अवसरों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इन लाभों के कारण, cm seekho kamao yojana mp प्रदेश के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की पात्रता

  • उम्र: आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता: आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक का मूल निवासी मध्य प्रदेश होना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में दस्तावेज

  • आवेदन पत्र
  • परिचय पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  1. योजना की आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाएं।
  2. “रजिस्ट्रेशन” टैब पर क्लिक करें।
  3. “नया उपयोगकर्ता” पर क्लिक करें।
  4. अपना नाम, ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  6. आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  7. ओटीपी दर्ज करें और “साइन इन” बटन पर क्लिक करें।
  8. “आवेदन पत्र” टैब पर क्लिक करें।
  9. आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  10. “जमा करें” बटन पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र भरते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • सभी आवश्यक जानकारी सही और पूर्ण रूप से भरें।
  • दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

अगर आप योजना के लिए पात्र हैं और आपके पास आवश्यक दस्तावेज हैं, तो आप जल्द से जल्द आवेदन करें।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Toll Free Helpline Number)

Seekho Kamao Yojana के तहत, युवाओं को किसी भी प्रकार की समस्या या सहायता के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर प्रदान किया गया है। यह हेल्पलाइन नंबर 1800-599-0019 है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके, युवा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं, या किसी भी प्रकार की समस्या या सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से, युवाओं को योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और योजना का लाभ उठाने में आसानी होगी।

Conclusion

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से, युवाओं को आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान किया जाएगा, जिससे वे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। यह योजना प्रदेश के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है।sharemore_vert

Leave a Comment