Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना की 7वीं किस्त: जानिए कब आएगा आपके खाते में पैसा और कैसे करें आवेदन

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त का इंतजार कर रही लाडली बहनों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त 10 दिसंबर 2023 को जारी करने का निर्णय लिया है। इस किस्त में 1250 रुपये की राशि प्रति लाभार्थी दी जाएगी।

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत प्रदेश की हर बालिका को 18 वर्ष की आयु तक 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह सहायता 10 किस्तों में दी जाती है।

लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त कब आएगी? Ladli Bahna Yojana 7th Kist Date

Ladli Bahna Yojana 7th Kist Date: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त 10 दिसंबर 2023 को लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस किस्त की राशि ₹1250 है। लाडली बहना योजना एक कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और बालिकाओं के उत्थान के लिए चलाई जा रही एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत, मध्य प्रदेश में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका के नाम पर ₹1 लाख की राशि जमा की जाती है। यह राशि बालिका के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर उसे दी जाती है।

लाडली बहनों को सातवीं किस्त में कितना पैसा मिलेगा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही mukhyamantri ladli behna yojana की सातवीं किस्त 10 दिसंबर 2023 को लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस किस्त की राशि ₹1250 है।

इससे पहले, ladli behna yojana mp की छठी किस्त 7 नवंबर 2023 को लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की गई थी। उस किस्त की राशि भी ₹1250 थी।

mukhyamantri ladli behna yojana एक कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और बालिकाओं के उत्थान के लिए चलाई जा रही एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत, मध्य प्रदेश में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका के नाम पर ₹1 लाख की राशि जमा की जाती है। यह राशि बालिका के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर उसे दी जाती है।

लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त का लाभ कैसे उठाएं?

  1. अपने बैंक खाते की पासबुक, आधार कार्ड, माता-पिता की आय प्रमाण पत्र, और बालिका का जन्म प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि तैयार रखें।
  2. अपने नजदीकी लाडली बहना योजना कार्यालय में जाएं।
  3. कार्यालय में मौजूद अधिकारी को आवश्यक दस्तावेज सौंपें।
  4. कार्यालय द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करें।
  5. आवेदन पत्र भरें।

आवेदन पत्र भरने के बाद, अधिकारी आवेदन पत्र की जांच करेंगे और यदि सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो वे आवेदन पत्र को स्वीकार कर लेंगे। आवेदन पत्र स्वीकार होने के बाद, लाभार्थी को सातवीं किस्त का पैसा उसके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त की राशि ₹1250 है। यह राशि लाभार्थी बालिका के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर उसे दी जाती है।

लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लाभार्थी लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

लाडली बहना योजना का पैसा किस प्रकार चेक करें?

लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर

  1. लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in: https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं।
  2. “लाडली बहन योजना” टैब पर क्लिक करें।
  3. “लाडली बहन योजना का पैसा चेक करें” लिंक पर क्लिक करें।
  4. अपने लाडली बहन का आधार नंबर या जन्म प्रमाण पत्र संख्या दर्ज करें।
  5. “सर्च” बटन पर क्लिक करें।

यदि आपका लाडली बहन योजना के लिए पात्र है, तो आपको एक पेज दिखाई देगा जिसमें आपकी योजना की स्थिति और आपके बैंक खाते में जमा की गई राशि की जानकारी होगी।

SMS भेजकर

  1. अपने मोबाइल फोन से एक SMS भेजें।
  2. SMS में “MPLAD” लिखें।
  3. इसके बाद, अपने लाडली बहन का आधार नंबर या जन्म प्रमाण पत्र संख्या लिखें।
  4. SMS को 567676 पर भेजें।

आपके द्वारा भेजे गए SMS के जवाब में, आपको एक SMS प्राप्त होगा जिसमें आपकी योजना की स्थिति और आपके बैंक खाते में जमा की गई राशि की जानकारी होगी।

टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके

  1. टोल-फ्री नंबर 1800-233-5555 पर कॉल करें।
  2. ऑपरेटर से “लाडली बहन योजना” का पैसा चेक करने के बारे में पूछें।
  3. ऑपरेटर आपसे आपके लाडली बहन का आधार नंबर या जन्म प्रमाण पत्र संख्या पूछेगा।
  4. ऑपरेटर आपको आपकी योजना की स्थिति और आपके बैंक खाते में जमा की गई राशि की जानकारी देगा।

Leave a Comment