क्या ICC Awards 2023 में फिर लहराएगा तिरंगा? जानिए किस भारतीय क्रिकेटर ने मारी बाजी!

ICC Awards 2023 in hindi: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 2023 के लिए अपने वार्षिक पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्टेड खिलाड़ियों(icc awards 2023 nominations) के नामों की घोषणा कर दी है। इस बार भी भारतीय क्रिकेटरों का दबदबा देखने को मिल रहा है। पांच भारतीय खिलाड़ी चार अलग-अलग श्रेणियों में अवॉर्ड जीतने की दौड़ में शामिल हैं।

वनडे में विराट-शमी और गिल का नाम

वनडे क्रिकेट में, विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया है। कोहली ने 27 मैचों में 1377 रन बनाए, जिसमें 6 शतक और 8 अर्धशतक शामिल थे। गिल ने 29 मैचों में 1584 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक शामिल थे। शमी ने 7 मैचों में 24 विकेट लिए।

यशस्वी और सूर्यकुमार के लिए भी मौका

टी20 क्रिकेट में, यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया है। जायसवाल ने 12 मैचों में 418 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे। सूर्यकुमार ने 14 मैचों में 481 रन बनाए, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे।

पुरस्कारों के लिए मतदान शुरू

इन सभी खिलाड़ियों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। फैंस आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ी के लिए वोट कर सकते हैं। पुरस्कारों का वितरण 20 जनवरी(icc awards 2023 results) को किया जाएगा।

विराट के लिए शानदार मौका

विराट कोहली के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीतने का यह एक शानदार मौका है। उन्होंने पिछले साल वनडे विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था, जहां उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। अगर उन्हें यह खिताब मिलता है, तो यह उनके करियर का तीसरा वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब होगा।

गिल और शमी के लिए भी उम्मीदें

शुभमन गिल और मोहम्मद शमी के लिए भी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीतने की उम्मीदें हैं। गिल ने पिछले साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए थे, जबकि शमी ने वनडे विश्व कप में शानदार गेंदबाजी की थी।

यशस्वी और सूर्यकुमार के लिए भी चुनौती

टी20 क्रिकेट में, यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव के लिए टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीतना मुश्किल होगा। इस श्रेणी में न्यूजीलैंड के डेविड वार्नर, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं। हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों ने भी पिछले साल टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, इसलिए उन्हें भी इस पुरस्कार के लिए दावेदार माना जा सकता है।

कुल मिलाकर, भारतीय क्रिकेटरों के लिए आईसीसी अवॉर्ड 2023 जीतने का यह एक सुनहरा मौका है। इन सभी खिलाड़ियों ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया है, इसलिए उन्हें इस पुरस्कार के लिए दावेदार माना जा सकता है।

वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर

वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, पूर्व कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शॉर्टलिस्ट किया गया है। गिल ने साल 2023 में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए, जबकि कोहली ने वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। शमी ने विश्व कप में 24 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।

युवा क्रिकेटर ऑफ द ईयर

युवा क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिम डेविड और इंग्लैंड के ऑलराउंडर जोस बटलर को शॉर्टलिस्ट किया गया है। जायसवाल ने साल 2023 में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जबकि डेविड ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। बटलर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया।

फैंसी ड्रीम टीम प्लेयर ऑफ द ईयर

फैंसी ड्रीम टीम प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच और इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन को शॉर्टलिस्ट किया गया है। रोहित शर्मा ने साल 2023 में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जबकि फिंच ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। लिविंगस्टोन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया।

फैंस इन-टच प्लेयर ऑफ द ईयर

फैंस इन-टच प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच और इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन को शॉर्टलिस्ट किया गया है। रोहित शर्मा ने साल 2023 में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जबकि फिंच ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। लिविंगस्टोन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया।

फैंस इन-टच प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए मतदान(icc awards 2023 date) 10 जनवरी, 2024 से शुरू होगा और 20 जनवरी, 2024 तक चलेगा। अन्य सभी श्रेणियों के लिए मतदान 10 जनवरी, 2024 से शुरू होगा और 27 जनवरी, 2024 तक चलेगा।

भारतीय क्रिकेटरों का साल 2023 में शानदार प्रदर्शन रहा है। इनके नामों का शॉर्टलिस्ट में होना इस बात का प्रमाण है कि भारतीय क्रिकेट विश्व क्रिकेट में एक मजबूत शक्ति के रूप में उभर रहा है।

Leave a Comment