वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखें ये 5 मूर्तियां, फिर देखिए कैसे बदल जाती है किस्मत! 

Vastu tips: वास्तु शास्त्र में घर में रखे जाने वाले सामानों और उनकी दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु के अनुसार रखे गए सामान घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं और घर के लोगों को तरक्की और सुख-समृद्धि प्रदान करते हैं।

वास्तु के अनुसार घर में कुछ ऐसी मूर्तियां भी रखी जा सकती हैं जो घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने और घर के लोगों के लिए शुभता प्रदान करने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में कौन-सी मूर्तियां रखनी चाहिए।

वास्तु के अनुसार घर में कौन-सी मूर्तियां रखनी चाहिए?

गणेश जी की मूर्ति

गणेश जी को भगवान विघ्नहर्ता कहा जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में गणेश जी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। गणेश जी की मूर्ति घर में सुख, समृद्धि और सौभाग्य को बढ़ाती है। गणेश जी की मूर्ति को घर के मुख्य द्वार पर या पूजा घर में रखा जा सकता है। गणेश जी की मूर्ति हमेशा स्वच्छ और सुंदर रखनी चाहिए।

हनुमान जी की मूर्ति

हनुमान जी को भगवान बल और साहस के प्रतीक माना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर में हनुमान जी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। हनुमान जी की मूर्ति घर में सुरक्षा और शांति को बढ़ाती है। हनुमान जी की मूर्ति को घर के पूजा घर में या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।

कुबेर जी की मूर्ति

कुबेर जी को धन और संपत्ति के देवता माना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर में कुबेर जी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। कुबेर जी की मूर्ति घर में धन और समृद्धि को बढ़ाती है। कुबेर जी की मूर्ति को घर के पूजा घर में या उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।

मां लक्ष्मी की मूर्ति

मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी की मूर्ति घर में सुख, समृद्धि और सौभाग्य को बढ़ाती है। मां लक्ष्मी की मूर्ति को घर के पूजा घर में या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।

विष्णु जी की मूर्ति

विष्णु जी को भगवान पालनहार के रूप में जाना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर में विष्णु जी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। विष्णु जी की मूर्ति घर में शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ाती है। विष्णु जी की मूर्ति को घर के पूजा घर में या पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।

शिव जी की मूर्ति

शिव जी को भगवान सृष्टि का संहार करने वाले के रूप में जाना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर में शिव जी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। शिव जी की मूर्ति घर में सुरक्षा, शांति और सौभाग्य को बढ़ाती है। शिव जी की मूर्ति को घर के पूजा घर में या उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।

इन मूर्तियों को घर में रखने के अलावा, यह भी ध्यान रखना चाहिए कि मूर्तियां हमेशा साफ और सुंदर रखी जाएं। मूर्तियों को कभी भी खंडित या क्षतिग्रस्त स्थिति में नहीं रखना चाहिए।

वास्तु के अनुसार घर में रखी गई ये मूर्तियां घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं और घर के लोगों को तरक्की और सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं।

मूर्तियां रखने के नियम

vastu tips for home: वास्तु के अनुसार, मूर्तियां रखने के भी कुछ नियम होते हैं। इन नियमों का पालन करने से मूर्तियों से मिलने वाले लाभों में वृद्धि होती है। मूर्तियां रखने के निम्नलिखित नियम हैं:

  • मूर्तियां हमेशा साफ-सुथरी और अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए।
  • मूर्तियों को हमेशा एक ऊंचे स्थान पर रखना चाहिए।
  • मूर्तियों को हमेशा सही दिशा में रखना चाहिए।
  • मूर्तियों के आस-पास हमेशा साफ-सफाई होनी चाहिए।

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में सही मूर्तियां रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और तरक्की के रास्ते खुलते हैं। इसलिए, घर में मूर्तियां रखने से पहले वास्तु के नियमों का पालन अवश्य करें।

Leave a Comment