12th fail review:12वीं फेल लड़का कैसे बना IPS अफसर? जानिए इस फिल्म की कहानी

12वीं फेल 2023(12th fail movie) की हिंदी फिल्म है, जो विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित है और इसमें विक्रांत मैसी मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म अनुराग पाठक के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है और चंबल के एक युवक मनोज शर्मा की कहानी बताती है जो 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाता है। इस झटके के बावजूद, मनोज आईपीएस अधिकारी बनने के अपने सपने को हासिल करने के लिए दृढ़ हैं।

12th fail movie की शुरुआत होती है मनोज के 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल होने से। वह इस नतीजे से टूट गया है और उसे लगता है जैसे उसने अपने परिवार को निराश कर दिया है। हालाँकि, उसकी दादी उसे फिर से प्रयास करने और अपने सपनों को कभी न छोड़ने के लिए motivate करती हैं। मनोज ने upsc परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली जाने का फैसला किया।

दिल्ली में, मनोज को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। वह एक गरीब परिवार से है और उसके पास अन्य छात्रों के समान संसाधन नहीं हैं। उन्हें 12वीं फेल होने का कलंक भी झेलना पड़ता है। हालाँकि, मनोज सफल होने के लिए दृढ़ संकल्पित है और वह परीक्षा की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करता है।

रास्ते में, मनोज की मुलाकात सरोज नाम की एक लड़की से होती है और उसे उससे प्यार हो जाता है। सरोज भी एक गरीब परिवार से हैं और वह टीचर बनने के लिए पढ़ाई कर रही हैं। वे दोनों अपने संघर्षों में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और अंततः वे शादी कर लेते हैं।

कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद, मनोज आखिरकार यूपीएससी परीक्षा में सफल हो गए और एक आईपीएस अधिकारी बन गए। वह अब अपने गृह जिले चंबल में तैनात हैं और वहां के लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम कर रहे हैं।

12th fail movie एक दिल छू लेने वाली और प्रेरणादायक फिल्म है। यह विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने और अपने सपनों को हासिल करने की कहानी है। यह फिल्म मानवीय भावना और आशा की शक्ति का उत्सव भी है।

विक्रांत मैसी(Vikrant Massey) ने मनोज शर्मा के रूप में शानदार अभिनय किया है। वह मनोज के दृढ़ संकल्प, लचीलेपन और हास्य की भावना को पूरी तरह से दर्शाता है। मैसी को सरोज की भूमिका में मेधा शंकर और मनोज के पिता की भूमिका में रणवीर शौरी ने भरपूर सहयोग दिया है।

निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा ने कहानी को जीवंत बनाने का बहुत अच्छा काम किया है। वह पात्रों के रहने के लिए एक यथार्थवादी और भरोसेमंद दुनिया बनाता है। चोपड़ा फिल्म के प्रकाश और अंधेरे क्षणों को संतुलित करने का भी अच्छा काम करते हैं।

12th fail review:कुल मिलाकर, 12वीं फेल एक अच्छी तरह से बनाई गई और प्रेरणादायक फिल्म है। जिसे आपको जरूर देखना चाहिए और आपको जिंदगी में इस मूवी के पह्लुयो को लागू करना चाहिए कमेंट में जरूर बताये आपको 12वीं फेल का रिव्यू कैसा लगा ।

Leave a Comment